दो दिनी गिरावट के बाद बाजार में आई तेजी, सेंसेक्स 194 और निफ्टी 59 अंक बढ़कर बंद

पिछले दो दिनों से घरेलू स्टॉक मार्केट में जारी गिरावट पर गुरुवार को आखिर लगाम लग गई। कारोबार के आखिरी घंटे में बैंक, एफएमसीजी, फार्मा और ऑयल एंड गैस शेयरों में खरीददारी लौटने से बाजार में तेजी आई। इस तरह कारोबार के अंत में सेंसेक्स 194 अंक बढ़कर 33,247 अंक पर बंद हुआ। वहीं निफ्टी 59 अंक चढ़कर 10,252 अंक पर बंद हुआ।

इससे पहले अमेरिकी ब्याज दरों में बढ़ोतरी के बीच गुरुवार को घरेलू स्टॉक मार्केट की तेज शुरुआत हुई। लेकिन गुजरात में दूसरे चरण की वोटिंग से दिनभर मार्केट में उतार-चढ़ाव भरा कारोबार देखने को मिला। सेंसेक्स 62 अंक बढ़कर 33,115 अंक और निफ्टी 36 अंक चढ़कर 10,229 अंक पर खुला था। कारोबार के आखिरी घंटे में हुई खरीददारी से निफ्टी50 पर 40 शेयरों में तेजी दर्ज की गई। वहीं 8 शेयरों में गिरावट रही, जबकि 2 शेयर बिना किसी बदलाव के बंद हुए।

सबसे ज्यादा तेजी हिंदुस्तान पेट्रोलियम में 3.26 फीसदी तक आई। इसके अलावा सिप्ला, डॉ रेड्डीज, टेक महिंद्रा, आईओसी, एचसीएल टेक, आईटीसी, एमएंडएम, बीपीसीएल, एक्सिस बैंक, हिंडाल्को, बजाज फाइनेंस, भारती एयरटेल, रिलायंस इंडस्ट्रीज, अडानी पोर्ट्स और हीरो मोटोकॉर्प 2.40-1.02 फीसदी तक चढ़े।

इधर फॉर्च्यून फिस्कल के डायरेक्टर जगदीश ठक्कर ने कहा कि फेडरल रेट में बढ़ोतरी के फैसले को मार्केट पहले ही डिस्काउंट कर चुका था। इसलिए इसका असर आज घरेलू स्टॉक मार्केट में देखने को नहीं मिला। ब्याज दरों में बढ़ोतरी का संकेत यह है कि अमेरिकी इकोनॉमी मजबूत हो रही है जो ग्लोबल मार्केट के लिए अच्छा संकेत है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *