85th Birth Anniversary- हिंदी सिनेमा की सबसे खूबसूरत अदाकारा ‘मधुबाला’ से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें

 

14 फरवरी को जहाँ देश- दुनिया में लोग वैलेंटाइन डे मना रहें है। वहीं आज हिंदी फिल्म इंडस्ट्री की सबसे खूबसूरत अभिनेत्री मधुबाला का 85वां जन्मदिन है। ‘मधुबाला’ हिंदी सिनेमा का वो चर्चित नाम है, जिसे सुनते ही आँखों के सामने हसीन और ख़ूबसूरत चेहरा आ जाता है। ऐसी खूबसूरती को एक बार देख लिया जाए, तो फिर उसे ज़ेहन से निकालना बहुत मुश्किल है। मधुबाला का जन्म 14 फरवरी 1933 को दिल्ली में हुआ था। इनके पिता का नाम अताउल्लाह और माँ का नाम आयशा बेगम था। शुरुआती दिनों में इनके पिता पेशावर की एक तंबाकू फैक्ट्री में काम करते थे। फिर वहां से नौकरी छोड़ उनके पिता दिल्ली, और वहां से मुंबई चले आए, जहां मधुबाला का जन्म हुआ।

मधुबाला उन अभिनेत्रियों में से थीं जिनकी ख़ूबसूरती के चर्चे देश में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी मशहूर हुए। वे एक ऐसी अभिनेत्री थी जो पूरी तरह सिनेमा के रंग में रंग गई और अपना पूरा जीवन इसी के नाम कर दिया। मधुबाला की हिट फिल्मों में चलती का नाम गाड़ी, मुग़ल-ए- आज़म, महल, अमर प्रेम, मधुबाला आदि हैं।

मधुबाला को ‘थिएटर्स आर्ट्स’ नाम की अमेरिकी मैग्ज़ीन ने ”द बिगेस्ट स्टार इन द वर्ल्ड” का खिताब दिया था। मधुबाला को सौंदर्य देवी भी कहा जाता था। आखिर उनकी ख़ूबसूरती थी ही ऐसी।

आज हम आपको खूबसूरती की देवी ‘मधुबाला’ की 85वीं जयंती के मौके पर कुछ दिलचस्प बातें बताने जा रहें हैं।

‘मधुबाला’ असली नाम नहीं – जी हाँ, मधुबाला का असली नाम मुमताज जहां बेगम देहलवी था। लेकिन उनके काम, ख़ूबसूरती और पर्सनालिटी को देखते हुए देविका रानी ने उन्हें ‘मधुबाला’ नाम दिया था।

छोटी उम्र में बड़ी जिम्मेदारी – मधुबाला के ऊपर बचपन से ही बहुत ज़िम्मेदारियाँ थी क्योंकि उनके पिता के पास कोई काम नहीं था। इसलिए घर चलाने के लिए मधुबाला ने नौ साल की उम्र में ही एक्टिंग करियर की शुरआत कर दी थी।

किशोरावस्था में बन गईं हीरोइन – मधुबाला सिर्फ 14 साल की उम्र में ही हीरोइन बन गई थी। उन्होंने 1947 में नील कमल में लीड किरदार निभाया था।

दिलीप कुमार के साथ प्रेम – मधुबाला और दिलीप कुमार के बीच लगभग सात साल तक प्रेम चला था। लेकिन मधुबाला के पिता को यह संबंध पसंद नहीं था, आखिर में अपने पिता के दबाव के आगे वे झुक गईं।

किशोर कुमार से की शादी – दिलीप कुमार से अलग होने के कुछ समय बाद मधुबाला ने गायक किशोर कुमार से शादी कर ली। हालांकि किशोर कुमार तलाकशुदा थे। लेकिन मधुबाला ने इसकी परवाह किए बगैर किशोर के साथ 1960 में शादी कर ली और किशोर दा ने धर्मपरिवर्तन किया और वे अब्दुल करीम बन गए थे।

अब अमिताभ-शाहरुख के बाद मैडम तुसाद के बॉलीवुड ब्रिगेड में शामिल होंगी मधुबाला ।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *