हिंदी फिल्मों में अंग्रेजों के किरदार निभाने वाले टॉम ऑल्टर का निधन, कैंसर का चल रहा था इलाज

 

 

जाने माने एक्टर टॉम ऑल्टर का मुंबई में शुक्रवार को 67 साल की उम्र में निधन हो गया। उन्हें स्किन कैंसर हो गया था जो चौथी स्टेज में पहुंच चुका था।उनका मुंबई के सैफ़ी अस्पताल में इलाज चल रहा था।

बता दें पहले ख़बर आयी थी कि टॉम को बोन कैंसर है, मगर बाद में उनके बेटे जैमी ने साफ़ किया कि टॉम को एक प्रकार का स्किन कैंसर है, जिसे स्क्वेमस सेल कार्सिनोमा बोला जाता है। बताया जा रहा है कि ये पिछले साल भी उन्हें हुआ था, तब पता नहीं चला था। लेकिन इस साल वापस आया। इस हालत की वजह से पिछले साल टॉम का अंगूठा काटना पड़ा था।

टॉम का जन्म मसूरी में हुआ था और उनकी परवरिश भी वहीं हुई। उन्होंने 1976 की धर्मेंद्र की फ़िल्म ‘चरस’ से बॉलीवुड में अपना करियर स्टार्ट किया था। आम दर्शक के ज़हन में उनकी याद ऐसे एक्टर के रूप में है, जो फ़िल्मों में ‘अंग्रेज’ का किरदार निभाता था। हालांकि टॉम ऑल्टर का परिचय इससे कहीं ज़्यादा है। उन्होंने लंबा वक़्त थिएटर को दिया है और छोटे पर्दे पर भी टॉम ने काम किया है।

उन्होंने हिट प्ले ‘ग़ालिब इन दिल्ली’ में उन्होंने मिर्ज़ा ग़ालिब का किरदार निभाया है। 2008 में उन्हें भारत सरकार ने पद्मश्री से नवाज़ा था।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *