इस अभिनेत्री ने मौत को मात देने वाले स्‍टंट करके कर दिया था हैरान

बॉलीवुड की ख्यात अभिनेत्रियों के बात करें तो नरगिस, मधुबाला, मीना कुमारी से लेकर कंगना रनौत के नाम जहन में आ जाते हैं। लेकिन आज हम आपको एक ऐसी अभिनेत्री के बारे  में बताने जा रहे हैं जिसे जानते तो बहुत कम लोग है लेकिन गूगल ने डूडल बनाकर सलाम किया है।
जी हाँ आज हम बात कर रहे हैं ‘फीयरलेस नादिया’ की। उनकी 110वीं जयंती पर गूगल ने डूडल बनाकर श्रद्धांजलि दी है। तो आपको बता दें कि नादिया  ऑस्‍ट्रेलियाई अभिनेत्री और स्‍टंटवुमन थी। उन्होंने हिंदी फिल्‍म इंडस्‍ट्री में मौत को मात देने वाले स्‍टंट कर अपनी एक अलग पहचान कायम की थीं। बहुत कम लोग जानते हैं कि 1930 और 40 के दशक में वे हिंदी सिनेमा के फेमस शख्सियत थीं।
आस्ट्रेलिया से पांच साल की उम्र में भारत आई नादिया ने कई हुनर सीखें। उनका जन्म ऑस्ट्रेलिया के पर्थ में 1908 में हुआ। इनके पिता पिता सैनिक थे और मां ग्रीक थीं। उन्‍हें घुड़सवारी, शिकार, फिशिंग और शूटिंग में खूब मजा आता था। 1935 में आई फिल्‍म ‘हंटरवाली’ ने उन्‍हें पूरे भारत में प्रसिद्धि दिलाई। कहा जाता है कि नादिया अपने सभी स्‍टंट खुद किया करती थीं। वे चलती ट्रेन में फाइट हो, घुड़सवारी, झरनों से कूदना, सीढ़ियों व हवाई जहाज से लटकना या शेरों की बीच शूट करना उनके लिए बेहद आसान था।
नादिया ने ‘देश दीपक’ और ‘नूर-ए-यमन’ जैसी फिल्‍मों में काम कर अपनी एक अलग पहचान बनाई। होमी ने ही उन्‍हें ‘देश दीपक’ में छोटा सा रोल दिया। हालाँकि नादिया का सिक्‍का जमा ‘हंटरवाली’ से। यह उस समय की सबसे महंगी फिल्‍म ‘हंटरवाली’ थी। जिसका निर्माण 80 हजार रुपये में किया गया था। बता दें कि कंगना रनौत की फिल्म ‘रंगून’ नादिया से ही प्रेरित थीं।
https://www.youtube.com/watch?v=MrwU7awYakY&t=2s

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *