अगर आप भी बनना चाहते हैं News Anchor, तो इन बातों पर ध्यान दें

 

 

आज लोगों के पास अपना करियर चुनने के लिए कई सारे प्रोफेशंस हैं। लेकिन इन्हीं प्रोफेशंस के बीच एक प्रोफेशन न्यूज़ एंकरिंग भी है ,जो काफी चैलेंजिंग और प्रैक्टिकल है। क्या आप न्यूज़ एंकर बनना चाहते हैं, तो यह स्टोरी आपके लिए है। आपको  इसका पूरा नॉलेज होना ज़रूरी है। आजकल मास कम्युनिकेशन में ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन भी होता है। आप उन कॉलेज में एडमिशन ले सकते हैं। लेकिन एक सक्सेसफुल न्यूज़ एंकर वही बनता है, जिसमे वो सारी क्वालिटीज़ हों जिसकी आवश्यकता होती है। आज हम आपको बताएँगे कि एक अच्छा न्यूज़ एंकर बनने के लिए क्या चीज़े ज़रूरी होती हैं।

गुड पर्सनालिटी – कहते हैं अच्छी पर्सनालिटी से आपका व्यक्तित्व झलकता है। न्यूज़ एंकर बनने के लिए एक गुड लुकिंग पर्सनालिटी होना बहुत ज़रूरी है। क्योंकि एक गुड लुकिंग पर्सनालिटी को सभी देखना चाहते हैं। इसके लिए आप अपने लुक्स, ड्रेस सेंस, हेयर आदि चीज़ो पर ध्यान दें।

कॉन्फिडेंट रहें – सबसे पहले तो आपको कैमरे के सामने कॉन्फिडेंट रहना है। अगर आप कॉंफिडेंट रहेंगे तो आपकी खबर भी कॉन्फिडेंट तरीके से पहुँचेगी। कॉन्फिडेंट तरीके से आप अपनी बात सामने वाले को पहुचाएंगे तो सामने वाले को भी आपकी खबर देखने में इंट्रेस्ट आएगा।

लैंग्वेज पर हो अच्छी कमांड – न्यूज़ एंकर को हिंदी और इंग्लिश लैंग्वेज पर अच्छी कमांड होनी चाहिए। इसके अलावा अगर दूसरी लैंग्वेज भी आती है तो यह प्लस पॉइंट होगा। अगर आपको भाषा का ज्ञान होगा तो आप आसानी से सामने वाले तक अपनी बात पहुँचा पाएँगे।

देश दुनिया की हो खबर – एक एंकर को देश और दुनिया की खबर होनी चाहिए। आखिर देश-दुनिया में हो क्या रहा है। जितना अपने आपको अपडेट रखते हैं उतना फायदेमंद होता है। क्योंकि न्यूज़ एंकर को किसी भी विषय पर बोलते आना चाहिए और उसके लिए उसे उस विषय का गहरा नॉलेज होना चाहिए।

लिखने में भी हो एक्सपर्ट – न्यूज़ एंकर को बोलने के साथ साथ लिखना भी आना चाहिए। क्योंकि जब आप लिखेंगे तभी आप अच्छे से बोल पाएंगे। लिखने से आपको न्यूज़ सेंस भी समझ आएगा। साथ ही आपकी शब्दों पर भी पकड़ बनेगी। अगर आपको लिखना आता है तो आप ब्रेकिंग न्यूज़ देते समय अपने तरीके से उस खबर को आसानी से बोल पाएंगे।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *