अपने Ex-Partner पर फिर से भरोसा करने से पहले जान लें ये बातें

 

धोखा खाने के बाद अक्सर लोग अपने पार्टनर को भुला नहीं पाते, क्योंकि लोग अपने पार्टनर से ज्यादा अटैच होते हैं। क्या एक बार धोखा खाने के बाद आप अपने पार्टनर के साथ फिर से हेल्दी रिलेशनशिप में आ सकते हैं? इस बात का जवाब सभी का अलग हो सकता है, लेकिन ज़्यादातर लोग उन्हें फिर से मौका दे देते हैं। अगर यही चीज़ आपके साथ हो तो क्या आप उन्हें मौका देंगे? जो गलती हो जाए उसे मिटा तो नहीं सकते लेकिन भुला ज़रूर सकते हैं। लेकिन एक बार फिर लाइफ को ट्रैक पर लाने के लिए कई सारी चीज़ों को ध्यान में रखना पड़ता है। इन 5 पॉइंट्स में समझें कि किस तरह अपने पार्टनर को फिर से अपनाया जा सकता है।

1. वजह समझने की कोशिश करें –  सबसे पहले आप इस धोखे की वजह समझें। वजह जानने की कोशिश करें कि आखिर किस कारण आपके पार्टनर ने इतना बड़ा कदम उठाया? क्या इसमें आपकी भी गलती थी जो आपके पार्टनर ने यह कदम उठाया। एक-दूसरे को कम वक्त देना, इंटिमेसी कम हो जाना, ध्यान ना देना या फिर हर वक्त बिज़ी रहना, अक्सर इन वजह से लोगों के रिश्ते टूटते है। इस बारे में अच्छी तरह से सोचे इससे आप इस धोखे की वजह समझ पाएंगे कि आखिर आपने अपने पार्टनर के साथ ऐसा क्या नहीं किया, जिस वजह से आपके रिश्ते में दरार आई है।

2. वक्त ले – सही निर्णय लेने के लिए वक्त लें। इससे आप खुद के साथ वक्त बिता कर अच्छी तरह सोच पाएंगे। इसके लिए आप बेशक किसी से सलाह लें, लेकिन आखिर में खुद की बात ही सुनें।

3. बदलाव देखें – अगर आपका पार्टनर धोखे के बाद अपनी गलती मानता है तो उसके पछतावे को देखें, कि वो सच में फिर से पहले जैसा होना चाह रहा है या नहीं। इससे आपको डिसीजन लेने में आसानी होगी।

4. बात करें – कहते हैं बात करने से बड़ी से बड़ी परेशानियां हल हो जाती हैं। पुराने दुख-दर्द को फिर से दोहराने के बजाए प्रैक्टिकल होकर अपने भविष्य को दिमाग में रखकर बात करें। इससे आपको आपका जवाब जल्दी मिल सकेगा।

5. खुद पर हो यकीन –  खुद पर विश्वास होना बहुत ज़रूरी है। अगर आप खुद ही कंफ्यूज रहेंगे तो कभी भी सही निर्णय पर नहीं पहुंच पाएंगे। इसीलिए खुद पर भरोसा करें और खुद को समझाएं कि अगर आप अपने पार्टनर को फिर मौका देते हैं तो आपको ही सबकुछ पहले जैसे करना होगा। क्योंकि आपका पार्टनर रिलेशनशिप को फिर से सही करने के लिए एफर्ट्स करेगा, लेकिन उसे अपनाना आपको ही होगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *