चंद्र ग्रहण 2018: इन राशियों पर पड़ेगा प्रभाव, करें ये उपाय

साल 2018 का पहला चंद्रग्रहण 31 जनवरी बुधवार को दिखाई देगा। यह ग्रहण माघ महीने की पूर्णिमा को पूरे भारत में दिखाई देगा। इस दिन चांद तीन रंगों में दिखाई देगा, ऐसा चांद 35 साल बाद होगा। चंद्र ग्रहण के दिन भगवान के दर्शन करना अशुभ माना जाता है। इसलिए इस दिन मंदिर के पट बंद रहेंगे। भारत में चंद्रग्रहण दिखाई देने से सूतक काल भी शुरू होगा। 31 जनवरी बुधवार को सूतक काल सुबह 07 बजकर 07 मिनट पर शुरू होकर रात 08 बजकर 41 मिनट पर खत्म हो जाएगा। 31 जनवरी को पड़ रहे पूर्ण चंद्र ग्रहण का हर राशि पर अलग प्रभाव पड़ेगा। नकारात्‍मक प्रभाव वालों को इसके परिणामों से भयभीत होने की अपेक्षा सकारात्‍मक होना होगा। ईश्‍वर की आराधना और कुछ सरल उपायों से वे इसके नकारात्‍मक प्रभाव का नियंत्रित कर सकते हैं।

आइये जाने किस राशि पर कैसा होगा प्रभाव –

मेष: इस राशि वालों को रोग की आशंका और मानसिक अशांति के कारण कष्‍ट रहेगा।

वृष: इस राशि वालों के लिए ये ग्रहण अनुकूल फलप्रद है।

मिथुन: इस राशि वालों के लिए हालाकि चंद्रग्रहण शुभ नहीं है जिससे आर्थिक हानि होने ने की संभावना है परंतु काफी समय से रुके आय के साधन खुलने की पूरी संभावना है।

कर्क: इस राशि वालों को शारीरिक कष्‍ट, दुर्घटना का योग, अहित की संभावना है अत: सावधानी बरतें।

सिंह: सबसे ज्‍यादा कघ्‍ट इसी राशि वालों को होने संभावना है अत: भगवान का ध्‍यान करें और सकारात्‍मक रहें। व्‍यय में वृद्धि और आर्थिक हानि तो होगी ही स्‍वास्‍थ्‍य पर भी बुरा असर पड़ेगा और भी कई तरह के नुकसान हो सकते हैं।

कन्‍या: इस राशि वालों के लिए ये ग्रहण अत्‍यंत शुभ फलदायक है। आपको धन लाभ होगा, साथ ही उन्‍नति की भी संभावना है और मान सम्‍मान में भी वृद्धि होगी।

तुला: आपके लिए भी ग्रहण अच्‍छा फल लायेगा सुख समृद्धि के साथ धन भी प्राप्‍त होगा।

वृश्‍चिक: इनके लिए भी ये काल अच्‍छा नहीं है, अपमान, चिंता, अपयश और मानसिक कष्‍ट के साथ दुर्घटना का भी भय है।

धनु: रोग, दुर्घटना, मानसिक समस्‍या, परेशानी और विरोधियों की सक्रीयता से जूझना पड़ेगा।

मकर: वैवाहिक सुख में कमी, तनाव और जीवनसाथी से कष्‍ट की स्‍थिति उत्‍पन्‍न हो सकती है।

कुंभ: कार्य में सफलता मिलेगी, सुख प्राप्‍त होगा, शत्रु परास्‍त होंगे जबकि मित्रता में प्रगाढ़ता आने के साथ नये मित्र भी बनेंगे।

मीन: इनके लिए इस चंद्र ग्रहण का प्रभाव मिला जुला रहेगा। जहां एक ओर शारीरिक, मानसिक पीड़ा से चिंता रहेगी वहीं व्‍यापार में वृद्धि से धन लाभ भी होने की संभावना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *