यहां दुनियाभर के लोग मनाने आते हैं क्रिसमस

स्पेन के बार्सिलोना शहर का मुख्य आकर्षण बना चर्च सग्रादा फैमिलिया पिछले 132 वर्षों से निर्माणाधीन है। इसके निर्माण की शुरुआत 1882 में हुई थी। हैरानी की बात यह है कि अधूरा होने के बावजूद यह चर्च आकर्षण का केंद्र है। इसकी बाहरी खूबसूरती के साथ इसकी आंतरिक साज-सज्जा भी काफी करीने से की जा रही है। हर वर्ष लाखों पर्यटक इसकी खूबसूरती निहारने आते हैं। स्पेन और बार्सिलोना शहर का मुख्य आकर्षण बने इस चर्च को चंदे से बनाया जा रहा है। ला सग्रादा फैमिलिया यूनेस्को की वर्ष 2005 से वर्ल्ड हेरिटेज साइट है। इस चर्च के अनेक दरवाजों में मुख्य द्वार को “जीवन का झूला’ कहते हैं।

टिकट से मिलती है एंट्री 
इसचर्च की खास बात यह है कि इसमें एंट्री और पूजा के लिए के लिए टिकट रखा गया है। विश्वभर से आने वाली पर्यटकों की संख्या को देखते हुए ऑनलाइन बुकिंग की सुविधा भी रखी गई है। प्रत्येक रविवार होने वाली पूजा में शामिल होने के लिए विशेष टिकट लेना पड़ता है। इस टिकट से होने वाली आय का इस्तेमाल इसके निर्माण में किया जाता है।

रंग-बिरंगी लाइट्स से रोशन 
अंटोनीगउड़ी नाम की कैटलन वास्तुकला में बना यह चर्च स्पेन के सबसे बड़े कैथोलिक चर्चों में से एक है। अपनी वास्तुकला से पूरी दुनिया में फेमस इस चर्च में क्रिसमस सेलिब्रेशन के लिए टूरिस्ट दूर-दूर से आते हैं। क्रिसमस से पहले इस इस चर्च को रंग-बिरंगी लाइट्स से सजाया जाता है। पूरे चर्च में क्रिश्चियन धर्म और यीशु के जन्म, जीवन यात्रा और मृत्यु को बताते हुए लगभग 18 खूबसूरत टावर बनाएं जाने वाले हैं, अभी 12 टावर ही पूरे हुए हैं।
यूनेस्को ने इसे विश्व विरासत स्थल के रूप में घोषित किया है। बहरहाल, अब इसका निर्माण पूरा होने की कगार पर है। क्रिसमस सेलिब्रेशन के मौके पर यहां दुनियाभर से टूरिस्ट पहुंचते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *