लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए इन बातों का जरूर ध्यान रखें

 

कल लक्ष्मी पूजन है और आप चाहते हैं कि लक्ष्मी आप से प्रसन्न हो तो इन बातों का हमेशा ध्यान रखें। इस लेख के जरिए हम आपको आगे बताएंगे कि लक्ष्मी कहां वास करती है और कहां नहीं। साथ ही हम आपको लक्ष्मी की कृपा बनाए रखने के लिए कुछ उपाय बताएँगे। पहले बात करते हैं लक्ष्मी कहां और कैसे घर में वास करती है। तो आइये जानते हैं वो कौन सी बातें है-

1.जहाँ सुख शांति वहां लक्ष्मी
जिस घर में सुख शांति होती है उसी घर में लक्ष्मी का वास होता है। कई बार लोग लक्ष्मी को पाने के लिए टोने टोटके करते हैं लेकिन ऐसे लोगों से लक्ष्मी कभी प्रसन्न नहीं होती है। यदि आप वाकई अपने घर में लक्ष्मी चाहते हैं तो सबसे पहले घर में शांति लाये। जब आपके घर में खुशहाली होगी तभी आपके घर में लक्ष्मी एक वास होगा।

 

2.ऐसे लोगों पर रहती है हमेशा लक्ष्मी की कृपा
जो व्यक्ति मधुर भाषी और अपने कर्तव्य को निष्ठापूर्वक पूरा करने वाले होते हैं उनके घर लक्ष्मी की हमेशा कृपा होती है। साथ ही जो व्यक्ति ईश्वर भक्त, इन्द्रियों को वश में करने वाले, व्यवहार से उदार, माता-पिता की सेवा करने वाले, क्षमाशील, दानशील, बुद्धिमान, दयावान और गुरु की सेवा करने वाला होता है उसके घर पर भी लक्ष्मी का हमेशा वास होता है।

 

 

 

 

3. सबसे प्रेम करें 
जो व्यक्ति सब प्रेम करता है, झूठ नहीं बोलता है, सुविचार रखता है। ऐसे व्यक्ति पर माँ लक्ष्मी की हमेशा कृपा होती है। साथ ही जो व्यक्ति परिवार और समाज में अन्य लोगों के प्रति प्रेम की भावना रखता है, दूसरों के दुख से दुखी होकर उनकी सहायता करता है, जिस घर में पशु-पक्षियों का निवास होता है, उस घर में भी लक्ष्मी की कृपा हमेशा बनी रहती है।

 

4 .स्त्री रखें ये ध्यान
जिस घर में पत्नी अपने पति के लिए व्रत रखती हो, पति का सम्मान करती हो, उनकी आज्ञा का पालन करती हो और घर में सभी को भोजन कराने के बाद स्वंय भोजन करती हो वहां भी लक्ष्मी हमेशा प्रसन्न रहती है।

 

 

5. सुशील और सौम्य

जिस घर की स्त्री सुंदर, हिरणी के समान नेत्र वाली, पतली कमर वाली, सुंदर बालों वाली और बोलचाल में सुशील व सौम्य होती है उस घर में लक्ष्मी का वास रहता है।

 

 

 

 

6. देर तक सोने वालों से रुठ जाती है
जिस घर का मुखिया या अन्य कोई सदस्य सूर्योदय के बाद तक सोते रहते हैं, जो आलसी, ईश्वर में विश्वास नहीं करने वाले, भ्रष्टाचारी, चोर तथा कपटी किस्म के होते हैं उस घर में भी लक्ष्मी का वास नहीं रहता है।

 

7 .जहाँ गन्दगी हो
जिस घर में रोजाना सफाई न हो, स्त्री खुद साफ-सुथरी नहीं रहती हो, ऐसे घर में लक्ष्मी का वास नहीं होता। जो स्त्री दिन के समय सोती रहती है और सास-ससुर का अनादर करती है, उस घर में लक्ष्मी का वास नहीं होता।

 

8. स्त्री का अपमान हो
जिस घर में छोटी-छोटी बातों को लेकर झगड़ा हो, पति या ऐसे सास-ससुर जो बात-बात पर अपनी पत्नी या बहू का अपमान करते हैं, जहाँ लक्ष्मी स्त्रोत का पाठ नहीं होता और धन का दुरूपयोग होता है, वहां लक्ष्मी कभी नहीं आती है।

 

9.मांस-मदिरा का सेवन
जिस घर के लोग मांस- मदिरा का सेवन करते हैं, महिलाएं अपने घर में पूजा का स्थान नहीं रखती। ऐसे घर में भी लक्ष्मी नहीं आती है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *