विराट की नहीं बल्कि इस बल्लेबाज़ की तुलना ब्रेडमैन और सचिन से की जा रही है।

एक समय सर डॉनल्ड ब्रैडमैन से सचिन तेंदुलकर की तुलना की गई थीं। अब अफगानिस्तान जैसे क्रिकेट के बबुआ देश के लगभग 18 बरस के खिलाड़ी की तुलना ब्रैडमैन से की जा रही है तो हर कोई हैरान है।

21 फरवरी सन 2000 में कनूर प्रांत में जन्में बहीर शाह दाहिने हाथ के टॉप आॅर्डर बैट्समैन हैं। उन्होंने अब तक 7 फर्स्ट क्लास मैचों में 12 पारी खेलकर 3 बार नाबाद रहते हुए 1096 रन बनाए हैं, जिनमें 5 शतक और 2 अर्धशतक शामिल हैं। उच्च स्कोर 303 नाबाद है, जो 17 साल की उम्र में बनाया था। उनसे पहले इस उम्र में केवल पाकिस्तान के जावेद मियांदाद ने यह कारनामा किया था।

बहीर ने अपने प्रवेशी फर्स्ट क्लास मैच में दोहरा शतक भी बनाया और 121.77 के औसत की वजह से उनकी तुलना ब्रैडमैन से हुई। वे स्पीन घर रीजन के लिए खेलते हैं और मौजूदा समय में अफगानिस्तान की अंडर -19 टीम में चुने गए थे। एक समय था, जबकि वे हाई स्कूल तक मेधावी छात्र थे, लेकिन परिजन के मना करने के बाद भी क्रिकेट खेलना जारी रखा और आज लेग स्पिनर राशिद खान के बाद अफगानिस्तान के सबसे ज्यादा चर्चित क्रिकेटर हैं।

बहीर बताते हैं कि मेरे परिजन उच्च शिक्षित हैं और उनका कहना था कि देश को पढ़ने लिखने वाले युवाओं की जरूरत है, इसलिए क्रिकेट छुट्टियों में खेला करो। हालांकि मेरे दोस्तों की तरह बाद में परिजनों ने भी क्रिकेट खेलने की आजादी दी और मेरी सफलता के लिए दुआएं कीं। मुझे मालूम है कि अफगानिस्तान ने 10 साल में ही टेस्ट क्रिकेट का दर्जा पा लिया, क्योंकि यहां भी भारत की तरह लोग क्रिकेट को धर्म मानते हैं।

साथ ही वे कहते हैं कि टेस्ट क्रिकेट खेलना किसी का भी लक्ष्य हो सकता है, लेकिन मैं किसी भी स्तर पर अच्छे से अच्छा क्रिकेट खेलना चाहता हूं। बड़ी पारियां खेलने के बाद भी मैं अपना फिटनेस मेंटेन करता हूं और कोच के निर्देशानुसार काम करता हूँ। मैंने अपने राष्ट्रीय सितारा खिलाड़ियों को देखकर काफी सीखा है। ऐसे यदि ब्रैडमैन से मेरी तुलना की जा रही है, तो मैं खुद को भाग्यशाली मानता हूं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *