ये हैं सबसे लंबा छक्का लगाने वाले 2 भारतीय बल्लेबाज, लगाया है इतने मीटर लंबा छक्का

 आज के दौर में जब से क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप टी-20 को खेले जाने लगा है और दर्शकों द्वारा अधिक पसंद किया जाने लगा है, तब से बल्लेबाज भी अब पहले से अधिक आक्रमण शैली में खेलना पसंद करते हैं। रही सही कसर आईपीएल ने पूरी कर दी जहां दुनिया का हर बल्लेबाज हर दूसरी गेंद पर छक्का लगाने की फिराक में रहता है। क्रिकेट में बल्लेबाज को छक्के लगाते हुए देखना एक अलग ही अनुभव होता है। भारतीय टीम में भी कई नाम ऐसे हैं जो कि क्रिकेट के किसी मे मैदान पर लंबे-लंबे छक्के लगाने का दमखम रखते हैं। वैसे सबसे लंबा छक्का लगाने का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज क्रिस लिन के नाम है, जिन्होंने बिग बैश लीग के एक मैच में 121 मीटर लंबा छक्का लगाया था। भारतीय बल्लेबाजों में भी 2 ऐसे नाम हैं जिन्होंने सबसे लंबा छक्का लगा रखा है।

 

1. युवराज सिंह

 

भारतीय टीम के बाएं हाथ के बल्लेबाज युवराज सिंह को सिक्सर किंग कहा जाता है, उन्होंने टी-20 क्रिकेट में 1 ओवर में 6 छक्के लगाने का कारनामा कर रखा है। युवराज लंबे-लंबे छक्के लगाने में महारत हासिल है, उन्होंने साल 2007 में टी-20 विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाज ब्रेट ली की एक गेंद पर 119 मीटर लंबा छक्का लगाया था। यह किसी भी भारतीय बल्लेबाज द्वारा अंतरराष्ट्रीय मैच में लगाया गया सबसे लंबा छक्का कहा जा सकता है।

 

2. महेंद्र सिंह धोनी 

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी को दुनिया का सर्वश्रेष्ठ मैच फिनिशर माना जाता है और वे कई मैच में आखिरी के ओवरों में चौके के साथ-साथ छक्के जड़कर भारतीय टीम को जीत दिला चुके हैं। धोनी ने साल 2011 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 112 मीटर लंबा छक्का लगाया जड़ा था। धोनी सबसे लंबा छक्का लगाने वाले दूसरे भारतीय बल्लेबाज हैं।