ताइवान में आया तेज भूकंप, 4 लोगों की मौत, 200 घायल

मंगलवार देर रात ताइवान में तेज भूकंप से कई इमारतें गिर गई। जिसमें में 4 लोगों की मौत हो गई वहीँ कई जख्मी हो गए। भूकंप ताइवान के ईस्टर्न हिस्से में आया।

प्राप्त जानकारी के अनुसार देर रात को आये भूकंप की रिक्टर स्केल पर तीव्रता 6.4 मैग्नीट्यूड मापी गई। भूकंप स्थानीय समय के मुताबिक रात 11:50 आया। जिसमें 4 लोगों की मौत होगी जबकि कई लोग घायल हो गए। घटना में 145 लोगों के लापता होने की भी खबर हैं।

अमेरिकी ज्योग्राफिकल सर्वे की रिपोर्ट के अनुसार रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.4 मापी गई। भूकंप का केंद्र शहर हुआलिएन से ईस्टनॉर्थ में 21 किमी दूर जमीन में 9.5 किमी की गहराई में था। भूकंप से हुआलिएन शहर के मार्शल होटल की 10 मंजिला बिल्डिंग का ग्राउंड फ्लोर गिर गया। इसके मलबे में 30 लोग फंसे हैं। गौरतलब हैं कि समुद्र तट पर बसा हुआलिएन शहर ताइवान का फेमस टूरिस्ट स्पॉट है।

पृथ्वी के अंदर 7 प्लेट्स हैं जो लगातार घूम रही हैं। जहां ये प्लेट्स ज्यादा टकराती हैं, वह जोन फॉल्ट लाइन कहलाता है। बार-बार टकराने से प्लेट्स के कोने मुड़ते हैं। जब ज्यादा दबाव बनता है तो प्लेट्स टूटने लगती हैं। नीचे की एनर्जी बाहर आने का रास्ता खोजती है। डिस्टर्बेंस के बाद भूकंप आता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *