पाक को बड़ा झटका, चीन ने रोकी फंडिंग, 50 अरब डॉलर का काम ठप

पाकिस्तान को बड़ा झटका लगा है। चीन ने पाक की फंडिंग रोक दी है इसके चलते पड़ोसी देश के कई काम रूक गए है। प्राप्त जानकारी के अनुसार चीन की तरफ से फंड रोकने के कारण पाकिस्तान में 50 अरब डॉलर का ठप हो गया है। चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे (सीपीईसी) के तीन महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट अटक गए।

पाक मीडिया से जो जानकारी सामने आ रही है उसके अनुसार पाकिस्तान के योजना और विकास मंत्री अहसान इकबाल के हवाले से यह खबर उजागर हुई। डॉन न्यूजपेपर ने नेशनल असेंबली सचिवालय की रिपोर्ट का हवाला देते हुए लिखा कि मंत्री इकबाल ने सीपीईसी पर संसदीय समिति की बैठक में यह जानकारी उपलब्ध करायी कि चीन ने इन परियोजनाओं की वित्तीय मेकेनिज्म की समीक्षा की बात कही है। ऐसे में बीजिंग की ओर से सहमति मिलने के बाद ही काम दुबारा शुरू हो पायेगा।

दरअसल, इकबाल समिति के सदस्य इस बारे में संतुष्ट नहीं कर सके कि चीन की सरकार ने क्यों नयी वित्तीय मेकेनिज्म चुनने का निर्णय लिया। चीन ने पिछले मेकेनिज्म को क्यों समाप्त कर दिया जिसपर दोनों देशों ने हामी भरी थी।

आपको बता दें कि सीपीईसी के तहत चीन के उइगुर मुस्लिम बहुल शिनजियांग प्रांत से पाकिस्तान के रणनीतिक तौर पर महत्वपूर्ण ग्वादर बंदरगाह को जोड़ने का प्लान है।

पाक के ऐतिहासिक मंदिर से भगवान राम और हनुमान की प्रतिमाएं गायब,कोर्ट ने लगाई फटकार
पत्नी का शव कंधों पर ढोने वाले दाना मांझी की लाइफ ऐसे बदल गई, नया घर, नई बाइक और नई वाइफ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *